Sponsership-jobs

यूके में स्पॉन्सरशिप जॉब्स क्या होते हैं?

“स्पॉन्सरशिप जॉब्स” उन नौकरी के पदों को संदर्भित करते हैं जो यूके में कंपनी को एक विदेशी निवासी को वीजा के लिए स्पॉन्सर करने की आवश्यकता होती है ताकि वह यूके में कानूनी रूप से काम कर सके। अन्य शब्दों में, कंपनी को यूके सरकार से स्पॉन्सरशिप लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा और फिर कामगार को वीजा के लिए स्पॉन्सर करना होगा।

यूके सरकार के पास एक योग्यता सूची होती है जिसमें स्पॉन्सर किए जाने वाले नौकरी के भूमिकाओं की सूची होती है और कंपनी को दिखाना होगा कि वे उस पद को एक यूके निवासी से भरने में असमर्थ थे इसलिए कंपनी एक विदेशी निवासी को स्पॉन्सर करने की आवश्यकता हुई। स्पॉन्सरशिप प्रक्रिया जटिल और समय लगने वाली होती है, इसलिए कंपनियां आमतौर पर केवल उच्च कुशल और विशेषज्ञ पदों के लिए स्पॉन्सर करती हैं।

यूनाइटेड किंगडम में कौन सी नौकरियां उपलब्ध हैं?

यूके में स्पॉन्सरशिप जॉब्स उपलब्ध होने के कुछ सामान्य नौकरी क्षेत्रों में आईटी, इंजीनियरिंग, वित्त और स्वास्थ्य सम्मिलित हैं। यदि आप एक यूके निवासी नहीं हैं और यूके में काम करने में रुचि रखते हैं, तो आप इन क्षेत्रों में नौकरी के अवसरों का अन्वेषण कर सकते हैं और संभवतः स्पॉन्सरशिप उपलब्ध होने की जानकारी जान सकते हैं।

यूके सरकार के पास “शॉर्टेज ऑक्यूपेशन लिस्ट” नामक एक योग्यता सूची होती है जिसमें स्पॉन्सर किए जाने वाले नौकरी के भूमिकाओं की सूची होती है। इस सूची में उन नौकरी की भूमिकाएं शामिल होती हैं जहां यूके में कुशल कार्यकर्ताओं की कमी होती है और कंपनियों को यूके निवासियों में उचित उम्मीदवार खोजने में कठिनाई हो सकती है। कुछ ऐसे नौकरी क्षेत्र जहाँ स्पॉन्सरशिप जॉब्स उपलब्ध हो सकते हैं शामिल हैं।

कौन से क्षेत्रों में स्पॉन्सरशिप जॉब्स उपलब्ध हो सकते हैं?

यूके में स्पॉन्सरशिप जॉब्स उपलब्ध होने के कुछ सामान्य नौकरी क्षेत्रों में से कुछ इस प्रकार हैं:

स्वास्थ्य सेवाएं: इसमें डॉक्टर, नर्स और अन्य चिकित्सा पेशेवर शामिल होते हैं।

इंजीनियरिंग: इसमें नागरिक, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सहित विभिन्न शाखाओं के कुशल इंजीनियर शामिल होते हैं।

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT): इसमें सॉफ्टवेयर डेवलपर, प्रोग्रामर और अन्य IT पेशेवर शामिल होते हैं।

वित्त: इसमें एकाउंटेंट, वित्तीय विश्लेषक और अन्य वित्त पेशेवर शामिल होते हैं।
विज्ञान और अनुसंधान: इसमें बायोटेक्नोलॉजी और फार्मास्युटिकल जैसे क्षेत्रों में वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और अन्य पेशेवरों को शामिल किया जाता है।

शिक्षा: इसमें शिक्षक, विश्वविद्यालय व्याख्याता और शिक्षा में शोधकर्ता शामिल होते हैं।

क्रिएटिव और कला: इसमें कलाकार, संगीतकार, प्रदर्शक और अन्य सृजनात्मक पेशेवर शामिल होते हैं।
ये कुछ उदाहरण हैं जिनमें से अनुबंध नौकरियां यूके में उपलब्ध हो सकती हैं। यह महत्वपूर्ण है कि अनुबंध प्रक्रिया जटिल और समय लेने वाली हो सकती है, इसलिए कंपनियां आमतौर पर उन उच्च कुशल और विशेषज्ञ पदों के लिए ही अनुबंध करती हैं।

यूके में अनुबंध नौकरियों के लाभ और हानियां क्या हैं?

यूके में अनुबंध नौकरियों के लाभ:

यूके में काम और रहने का मौका: अनुबंध नौकरियां अनुकूलित नहीं-यूके निवासियों को यूके में कानूनी रूप से काम करने और रहने का मौका प्रदान करती हैं।

अंतरराष्ट्रीय कार्य अनुभव प्राप्त करने का मौका: यूके में काम करना महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय कार्य अनुभव प्रदान कर सकता है, जो भविष्य के करियर अवसरों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

यूके में स्पॉन्सरशिप जॉब्स के फायदे: कुछ जॉब रोल यूके में उच्च विशेषज्ञता और कौशल की आवश्यकता होती है, और ये जॉब रोल नॉन-यूके रहने वाले व्यक्ति की मूल देश में उपलब्ध नहीं होते हैं।

संभवता है कि स्थायी निवास की संभावना: यदि नॉन-यूके रहने वाला व्यक्ति अपने स्पंदित नौकरी में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो उन्हें यूके में स्थायी निवास के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होने की संभावना होती है।

स्पॉन्सरशिप जॉब्स के नुकसान:

स्पॉन्सरशिप जॉब्स आमतौर पर उन उच्च विशेषज्ञ और कुशल पदों से सीमित होते हैं, जिसका मतलब है कि गैर-यूके निवासियों के लिए सीमित नौकरियों की संभावनाएं हो सकती हैं।

1. लंबी और जटिल स्पॉन्सरशिप प्रक्रिया: स्पॉन्सरशिप प्रक्रिया लंबी और जटिल हो सकती है, जिसमें यूके सरकार से विस्तृत दस्तावेज़ीकरण और मंजूरी की आवश्यकता होती है।

2. एंग्लो-भारतीय अधीनता: नॉन-यूके निवासियों के लिए स्पॉन्सरशिप जॉब्स का एक नुकसान यह हो सकता है कि वे अपनी वीजा स्थिति के लिए अपने कामदार पर निर्भर होते हैं, जो उनकी गतिरोध और नौकरी की लचीलापन को सीमित कर सकता है।
3. अनिश्चितता: स्पांसरशिप जॉब्स के साथ कुछ अनिश्चितता हमेशा जुड़ी होती है, क्योंकि वीज़ा स्थिति स्पांसर करने वाले कंपनी और काम की उपलब्धता पर निर्भर होती है।

अंततः, स्पांसरशिप जॉब्स गैर-यूके निवासियों के लिए मौलिक अवसर प्रदान कर सकती हैं, लेकिन इनमें कुछ सीमाओं और अनिश्चितताओं का भी सामना करना पड़ सकता है। व्यक्तियों को अपने विकल्पों को ध्यान से विचार करना और पेशेवर सलाह लेना बेहद जरूरी है, इससे पहले कि वे यूके में स्पांसरशिप जॉब्स की तलाश करें।

स्पॉन्सरशिप जॉब के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

यूनाइटेड किंगडम में स्पॉन्सरशिप जॉब के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया कई चरणों से गुजरती है, जो निश्चित नौकरी और नियोक्ता के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। यहां प्रक्रिया की एक सामान्य जानकारी है:

स्पॉन्सरशिप जॉब्स कैसे खोजें? नौकरी खाली होने की खोज जॉब सर्च वेबसाइट, कंपनी कैरियर पेज या भर्ती एजेंसियों के माध्यम से स्पॉन्सरशिप के लिए योग्य नौकरियों की तलाश करें। सुनिश्चित करें कि आप नौकरी के लिए योग्य हैं और आवश्यक योग्यता और अनुभव हैं।

नौकरी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया: नौकरी के लिए अपने आवेदन को निर्देशों के अनुसार जमा करें। अपने कौशल और अनुभव को हाइलाइट करने के लिए एक कवर लेटर और सीवी शामिल करना न भूलें।

Job Offer प्राप्त करने की प्रक्रिया यदि नियोक्ता आपके आवेदन में रुचि रखता है, तो वह आपसे संपर्क करेगा और नौकरी आपको प्रस्तावित करेगा। वह आपको बताएगा कि क्या नौकरी स्पॉन्सरशिप के लिए योग्य है और आपको कौन सा वीजा चाहिए।

वीजा आवेदन करने की प्रक्रिया : जैसे ही आप नौकरी का प्रस्ताव प्राप्त करते हैं, आपको वीजा के लिए आवेदन करना होगा। नियोक्ता को सरकारी स्पॉन्सरशिप लाइसेंस प्राप्त करना होगा। फिर वह आपको एक स्पॉन्सरशिप प्रमाणपत्र (CoS) जारी करेगा, जिसे आपको अपने वीजा आवेदन में शामिल करना होगा।

वीजा आवेदन करने की प्रक्रिया:

अपना वीजा आवेदन जमा करें: निर्देशों के अनुसार अपना नौकरी के लिए वीजा आवेदन जमा करें। अपने कौशल और अनुभव को हाइलाइट करते हुए एक कवर लेटर और सीवी शामिल करना सुनिश्चित करें।

एक बायोमेट्रिक नियुक्ति पर भाग लें: वीजा आवेदन जमा करने के बाद, आपको वीजा आवेदन केंद्र में बायोमेट्रिक नियुक्ति पर भाग लेने की आवश्यकता होगी, ताकि आपके उंगलियों के निशान और फोटो ली जा सकें।

अपने वीजा पर निर्णय प्राप्त करें: यूके सरकार आपके वीजा आवेदन की समीक्षा करेगी और निर्णय लेगी। यदि आपका वीजा स्वीकृत होता है, तो आपको अपने वीजा की अवधि के लिए यूके में काम करने की अनुमति दी जाएगी।

यूके में आएं और काम शुरू करें: अगर आपका वीजा स्वीकृत हो जाता है, तो आप यूके आकर अपने नियोक्ता के लिए काम शुरू कर सकते हैं।

ध्यान देने वाली बात यह है कि वीजा आवेदन प्रक्रिया जटिल और समय लगाने वाली हो सकती है, इसलिए सलाह और सहायता प्राप्त करना सलाहकार और अनुभवी व्यक्ति से लेने के लिए संसिद्ध है।

यूके में स्पॉन्सरशिप जॉब्स का शुल्क संरचना क्या है?

यूनाइटेड किंगडम में स्पॉन्सरशिप जॉब्स से जुड़े शुल्क वीजा के प्रकार और रहने की अवधि पर निर्भर कर सकते हैं। यहां कुछ मुख्य शुल्क बताए गए हैं:

वीजा आवेदन शुल्क : वीजा आवेदन शुल्क वीजा आवेदन करते समय भुगतान किया जाना चाहिए। शुल्क राशि वीजा के प्रकार और रहने की अवधि पर निर्भर करती है। मार्च 2023 के अनुसार, मानक टियर 2 (जनरल) वीजा आवेदन शुल्क एक 3-वर्षीय वीजा के लिए £610 है, और एक 5-वर्षीय वीजा के लिए £1,220 है। अन्य प्रकार की वीजाओं के शुल्क भिन्न हो सकते हैं।

इम्मिग्रेशन हेल्थ सरचार्ज: इम्मिग्रेशन हेल्थ सरचार्ज (IHS) एक शुल्क है जो यूके में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) तक पहुंच के लिए भुगतान करना होता है। IHS वीजा की अवधि के प्रति वर्ष शुल्क लगाया जाता है और वर्तमान में एक वयस्क के लिए प्रति वर्ष £624 और एक बच्चे के लिए प्रति वर्ष £470 है। यह शुल्क वीजा आवेदन जमा करते समय अग्रिम भुगतान किया जाना चाहिए।

स्पांसरशिप लाइसेंस शुल्क: अगर किसी कंपनी के पास पहले से ही एक स्पांसरशिप लाइसेंस नहीं है, तो उन्हें एक के लिए आवेदन करना होगा। स्पांसरशिप लाइसेंस का शुल्क कंपनी के आकार और प्रकार पर भिन्न हो सकता है, लेकिन एक छोटी या चैरिटेबल संगठन के लिए मानक शुल्क £536 है।

आवास और संभावित खर्च: स्पॉन्सरशिप जॉब्स के लिए रहने के लिए, आपको आवास खर्च के बारे में भी सोचना होगा। आपके आवास की लागत भी अपने स्थान के अनुसार भिन्न होगी। आपको संभवतः लॉन्डन या अन्य बड़े शहरों में रहना होगा, जो अधिक महंगे होते हैं। साथ ही, आपको अन्य खर्चों को भी ध्यान में रखना होगा जैसे कि खाने का खर्च, सामग्री आदि।

ध्यान देने वाली एक बात है कि ये शुल्क संशोधन के अधीन हैं और वे व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। नवीनतम शुल्क जानने के लिए यूके सरकार की आधिकारिक वेबसाइट की जांच करना सलाह दी जाती है।

if you have any query regarding Sponsorship jobs and want any assistance, please feel free to contact us at fill this form https://informativejourney.com/contact-us

Read-Youth mobility scheme uk

Youtube channel-informativejourney

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *